Training of Sector Officers regarding E.V.M and VVPAT

Publish Date : 01/09/2018

महासमुंद, 31 अगस्त 2018/विधानसभा आम निर्वाचन-2018 के सुचारू रूप से संपादन के लिए विधानसभावार नियुक्त सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण आज जिला मुख्यालय स्थित वन विभाग के सभागार कक्ष में आयोजित किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री मोहम्मद शरीफ खान, संयुक्त कलेक्टर श्री शिवकुमार तिवारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बी.एस. मरकाम, एसडीएम महासमुंद श्री सुनील कुमार चन्द्रवंशी, डिप्टी कलेक्टर श्री डी.एस. ध्रुव सहित सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।
अपर कलेक्टर श्री खान ने कहा कि निर्वाचन कार्य में सेक्टर अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है तथा रिटर्निंग आफिसर तथा सहायक रिटर्निंग आफिसर की बीच की कड़ी होती है। इसके लिए सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण जरूरी है। सेक्टर अधिकारी अच्छे तरीके से प्रशिक्षित होंगे तभी फिल्ड में अपने दायित्यों को अच्छी तरह से निर्वहन कर सकेंगे। इसके लिए आज सैध्दांतिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वीवीपीएटी मशीन का उपयोग जिले में पहली बार किया जा रहा है। यह मशीन एम-3 जनरेशन का है। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी इस बात की पुख्ता तैयारी करे कि निर्वाचन बिल्कुल त्रुटि रहित हो। जिन अधिकारी द्वारा अपने सेक्टर के मतदान केन्द्र का भ्रमण नहीं किए है वे शीघ्र मतदान केन्द्र का भ्रमण कर वहां की बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ले। यदि पानी, बिजली, छाया, भवन ,रैम्प अािद की सुविधा नहीं है तो इसके बारे में अवगत कराएं। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि मतदान केन्द्र तक पहुंचने की व्यवस्था सड़क की दिक्कत या अन्य किसी भी प्रकार की आवश्यकता हो तो इसके बारे में अवगत कराएं। प्रशिक्षण में सेक्टर अधिकारियों को अपने सेक्टर में अधिक संपर्क बढ़ाने तथा प्रमुख क्षेत्रों में मतदाताओं को ईवीएम का प्रदर्शन कराएं। उन्होंने जिले में मतदान का प्रतिशत 90 प्रतिशत तक बढ़े इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित कर मतदान के प्रति जागरूक करें। जिन मतदान केन्द्र में दिव्यांग मतदाता हो उस मतदान केन्द्र में समाज कल्याण विभाग के माध्यम से व्हीलचेयर की व्यवस्था भी कराएं।
कार्यशाला में जिला मास्टर ट्रेनर्स श्री हिमांशु भारतीय एवं श्री तोषण गिरी गोस्वामी द्वारा प्रशिक्षण कार्यशाला में पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से सेक्टर अधिकारियों को ईवीएम मशीनों के साथ वीवीपीएटी मशीन के प्रयोग के पूरी प्रक्रिया के संचालन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।